मंगलवार, 16 मई 2023

नेहरू और बौद्ध धर्म

 

                    नेहरू और बौद्ध धर्म

19,722 Jawaharlal Nehru Photos and Premium High Res Pictures ...

"उनकी मृत्यु के ठीक एक महीने पहले मुझे उनसे मिलने का सौभाग्य मिला था। 'स्ट्रोक' के तुरंत बाद मैंने उन्हें बहुत ही चिंतित मूड में पाया। मैंने उनसे एक प्रश्न किया - क्या आप बौद्ध हैं?" वे मेरी ओर देखकर मुस्कराए और बड़े शांत स्वर में मुझसे कहा कि अपनी 'आत्मकथा' और 'डिस्कवरी ऑफ इंडिया' में उन्होंने बुद्ध का उल्लेख किया है। उन्होंने मुझे बताया कि एक भारतीय के रूप में वे दो ऐतिहासिक व्यक्तित्वों का सम्मान करते हैं और उन्हें अपने स्वयं के मार्गदर्शन' के लिए इस्तेमाल करते हैं। वे बुद्ध और सम्राट अशोक थे। उन्होंने कहा, "दुनिया में इन दो महान शख्सियतों ने अंतरराष्ट्रीय परिदृश्य में कई अन्य नेताओं को बौना बना दिया। फिर उन्होंने भारतीय गणराज्य के ध्वज में चरखा को बदलने के लिए 'धर्मचक्र' की सराहना करने में अपनी पसंद का गवाह बनने के लिए मेरी खुद की स्मृति को पुनर्जीवित किया।" उन्होंने टिप्पणी की कि उन्होंने भारत गणराज्य के आधिकारिक प्रतीक के रूप में 'सारनाथ के शेरों' को चुना। गहरी श्रद्धा और उत्साह के साथ, उन्होंने मुझे बताया कि उन्होंने 2500वें बुद्ध जयंती समारोह को एक महान सफलता बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी। उन्होंने बौद्ध तीर्थयात्रियों के लिए बुद्ध की कथा से जुड़े पवित्र स्थानों की यात्रा करना संभव बनाने के लिए पहल की। फिर वह अचानक एक मुस्कान के साथ मेरी ओर मुड़े और एक प्रश्न किया। "ठीक है, तुम मुझे क्या समझते हो? क्या मुझे यह कहने का अधिकार है कि मैं एक बौद्ध हूं?" यह अंतिम बैठक उनके द्वारा एक वादे के साथ समाप्त हुई कि वह सारनाथ में संग्रहालय को निर्देश देंगे कि वे सारनाथ बुद्ध की छवि की दो सटीक प्रतिकृतियां बनाएं और उन्हें उपहार के रूप में उन्हें भेजें। सिंगापुर में श्री लंकार्णया और कौला लुम्पुर में ब्रिकफील्ड्स मंदिर भी। ये उपहार उनकी मृत्यु के बाद आए थे।" सिंगापुर के आदरणीय आनंद मंगला थेरा के ‘छिटपुट विचार और यादें' से उद्धृत।

साभार-'द यंग बुद्धिसट  सिंगापुर

(समता सैनिक संदेश- सितंबर, 1984 भगवान दास द्वारा)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

उत्तर प्रदेश में दलित-आदिवासी और भूमि का प्रश्न

  उत्तर प्रदेश में दलित - आदिवासी और भूमि का प्रश्न -     एस आर दारापुरी, राष्ट्रीय प्रवक्ता, आल इंडिया पीपुल्स फ्रन्ट 2011 की जनगणना ...